समय अनमोल है पर निबंध in Hindi । Hindi Essay On “Time is Precious”

समय की अमहमियत कितना है ये तो सभी जानते है खास करके जो समय का पाबंधी होता है । समय की गति बहुत ही अद्भुत होती है । समय चक्र का निरंतर चलता ही रहता है वो किसी चीज का इंतजार नही करता है । अगर जीवन में या पुरे विश्व में सबसे अत्यधिक जो महत्वपूर्ण वो समय है । यदि मनुष्य के पास सब कुछ नष्ट हो जाये तो परन्तु अगर उसके समय है तो वो पुन: परिश्रम व संघर्ष करके अपनी चीजे को प्राप्त कर सकता है ।

इसलिए अक्सर लोगो द्वारा कहा जाता है की समय को सर्वाधिक मूल्यवान धन मानकर ही उसका सदुपयोग किया जा सकता है । कुछ आलसी लोग ये सोच कर बैठे रहते है की उनका भी कभी समय आएगा परन्तु समय किसी के लिए भी न आता है और न ही जाता है वो अपने समय की गतिशील के अनुसार निरंतर चलता ही रहता है ।

हम अपने आप के द्वारा अच्छे कर्म करके, अच्छे से रहकर समय को अच्छे से उपयोग किया जा सकता है । हम निरंतर अच्छे कर्म करके अपने लिए प्रगतिशील तथा सौभाग्यशाली बना सकते है । इसके अलावा किसी भी बातो से समय की अच्छाई को नही परखा जा सकता है उससे केवल समय का व्यर्थ ही होता है ।

समय का सदुपयोग

समय के रहते ही जीवन की सफलता प्राप्त करना एक महत्वपूर्ण रहस्य है जो उसी में निहित रहता है । यदि व्यक्ति समय की प्रक्रिया को पहचान कर उसे उचित ढंग से उपयोग करे तो उसकी उन्नति के द्वारा तरक्की कर सकते है ।

मनुष्य के जीवन के एक क्षण ऐसा भी आता है की, मनुष्य उसको पहचान कर उस समय को सही दिशा में कार्य की शुरुवात करे तो निश्चित ही उसको सफलता प्राप्त होगी वो कभी असफल नही हो सकता है । समय का सदुपयोग सभी व्यक्ति के जीवन में उपयोग करने के लिए सभी को समान रूप में मिला है ।

अगर हम समय की सदुपयोग की बात करे तो ऐसे ही लोग महान नही बन जाते है उनकी महानता के पीछे उनकी समय के साथ कड़ी मेहनत होती है । महान लोग ऐसे ही नही समय को व्यर्थ में गवा देते है, वे अपने मौके अच्छे भुनाते है जो उनकी सफलता की बड़ी पहचान होती है । जो व्यक्ति अपने कार्य को समय के अनुरूप सही समय से निपटाते है वो निश्चित समय पर खत्म करते है ।

हम समय का सदुपयोग करके ही अपनी मंजिल तक पहुँच सकते है अन्यथा थोडा भी समय चुके तो बहुत पीछे रह जाते है ।

हमारे लोक जीवन में एक कहावत है की जो भी व्यक्ति समय की कदर नही करता है वो अपने लक्ष्य से कोसो दूर रह जाता है । उचित पथ पर चलने के लिए समय की अहमियत को समझना ही होगा तभी हम अपनी मंजिल को उचित समय पर प्राप्त कर सकते है ।

समय के साथ सफलता प्राप्ति

लोगो को एक सफलता पाने के लिए केवल सपने देखने की जरुरत नही होती है बल्कि उसको समय के रहते मेहनत करने से ही उस सपने को पूरा किया जा सकता है ।

हमारे भारत देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ ऐ. पी. जे. अब्दुल कलाम जी ने एक बात कहा था की अगर सपना देखना है तो जागते हुए देखो सोते हुए नही । क्योकि इस बात का अर्थ है की अगर हम किसी चीज को ये बोल कर छोड़ देंगे की कल इस समय से करेंगे या उस समय करेंगे तो इससे हम बहुत पीछे रह जाते है ।

हमें समय रहते सब कुछ कर लेना चाहिए जो कार्य के बारे में सोचे उसकी समय से तत्काल आरम्भ कर देना चाहिए । आज या कल पर कोई भी काम नही छोड़ना चाहिए और अपने कर्तव्य से कभी भी पीछे नही हटाना चाहिए चाहे वो कार्य छोटा हो या बड़ा ।

वास्तव की बात करे तो किसी भी मनुष्य को अच्छे ढंग व सावधानी के साथ अच्छी नियत, सद्व्यवहार समय का सदुपयोग करते हुए सभी काम करने चाहिये ।

निष्कर्ष

मनुष्य को कभी भी समय और कोई भी कार्य की अवहेलना नही करनी चाहिए । जैसे हमें साँस लेने के लिए समय के साथ हर सेकंड की जरुरत पड़ती है वैसे ही हमें भी हर वक्त सही ढंग से कार्य करते रहने चाहिए ।

मनुष्य को जन्म से लेकर मृत्यु तक समय के साथ ही व्यतीत करना पड़ता है उसी समय अच्छे और बुरे की भी पहचान होती है इसलिए हमारे जीवन समय का बड़ा ही महत्व है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!