इंटरनेट पर निबंध l लाभ l हानि l Essay On Internet In Hindi

इंटरनेट आज हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । जैसे जीने के लिए रोटी, कपडा, मकान जरुरी है, ठीक उसी तरह आज के ज़माने में इंटरनेट भी उतना ही जरुरी है । विज्ञान द्वारा इंटरनेट की खोज हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अविष्कार है । इंटरनेट के जरिये कोई किसी से दूर रह कर भी दूर नही रहता है, ऐसा लगता है सामने वाला व्यक्ति हमारे पास, हमारे सामने ही है, जो हमसे बात कर रहा है।

इंटरनेट से हमारे काम करने का और रहन सहन का तरीका बदल गया है । इंटरनेट उपयोग करने से ऐसा लगता हमारा दिन २४ घंटे की जगह ४८ घंटे का हो गया है । क्रुकी अब हम पहले की अपेक्षा ज्यादा काम कर पाते है ।

इन्टरनेट शब्द का मतलब है एक दुसरे से जुड़े रहना जाल की तरह । वैसे ही सारे कंप्यूटर एक दुसरे से जुड़े है इन्टरनेट की मध्यम से, जो हमारी सूचनाओ को आदान प्रदान करती है । जैसा की IP प्रोटोकॉल के तहत कंप्यूटरों की बिच सम्बन्ध स्थापित करता है । इस प्रकार प्रक्रिया को इन्टरनेट कहते है ।

इंटरनेट का उपयोग

इसके उपयोग के फायदे इतने होने की वजह से ये दुनिया में हर छोटे-बड़े जगहों पर उपयोग होता है, जैसे कि दफ्तर, विद्यालय, महाविद्यालय , दुकान , रेलवे स्टेशन , एयरपोर्ट, होटल और सबसे जादा हम सबके घरो में हर एक व्यक्ति इन्टरनेट उपयोग करता है ।

इंटरनेट का महत्व

इंटरनेट द्वारा हम अपने घर में बैठे दुनिया के किसी भी कोने की जानकारी ले सकते है । इसके द्वारा हमें कोई समस्या है या किसी चीज की जानकारी चाहिए तो वेबसाइट पे जाके कुछ ही समय में प्राप्त कर सकते है । अब स्कुलो में भी इंटरनेट द्वारा सिखाया जाता है, स्कुलो में प्रोजेक्टर का उपयोग करते है जिससे बच्चो को जल्द समझ में आ जाता है । बच्चो को प्रोजेक्ट बनाने है तो वे इंटरनेट का सहारा लेते है या किसी विषय पर परेशानी है तो वे इंटरनेट के द्वारा अपनी परेशानी को दूर कर सकते है ।

दफ्तरों में भी इंटरनेट का उपयोग बड़ी तेजी से हो रहा है । इंटरनेट से काम जल्दी हो जाता है, अब बॉस लोगो को मीटिंग करनी होती है तो वे ज्यादा करके वीडियो कालिंग या फिर कांफ्रेंस कालिंग का उपयोग करते है । इंटरनेट की वजह से समय की बचत होता है और काम भी बड़ी आसानी से हो जाता है ।

इंटरनेट और टेकनोलोजी

टेक्नोलॉजी की बजह से वैज्ञानिक पृथ्वी पर बैठे – बैठे अंतरिक्ष में गए हुए लोगो से बात कर सकते है । देश सीमा सुरक्षा भी देख सकते है । पृथ्वी के बाहर घूम रहे सैटेलाइट वैज्ञानिक पृथ्वी पर इंटरनेट के सहयोग से सभी जानकारी दिन रात भेजती रहती है जिसके द्वारा पृथ्वी पर हो रही कई प्रकार की गतिविधियो पर नजर बनाये रखते है ।

इंटरनेट के लाभ और नुकसान

बच्चो के लिए इंटरनेट जितना लाभदायक है उतना ही नुकसानदायक भी है । बच्चे इसका उपयोग के साथ – साथ दुरपयोग भी कर रहे है । पढाई की जगह वे गेम खेल कर, पिक्चर देख कर, गाने सुनकर और गलत वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर रहे है । जिससे उनका जीवन और भविष्य खतरे में जा रहा है । इसलिए बच्चो को इंटरनेट का इस्तेमाल बडो की देख रेख मे ही करना चाहिए ।

इन्टरनेट की वजह से आज लोग आसानी से व्यापार, बैंकिंग, ऑनलाइन शोपिंग, एजुकेशन, और मनोरंजन प्रकार जैसे कई सुविधाए मिल रही है । बिना इन्टरनेट के जीवन जीना लोगो को मुश्किल लग रहा है ।

इन्टरनेट की वजह से बहुत सारी समस्या भी पैदा हो रही है । लोगो के बैंक से निकाल लेना हैकर द्वारा । या कोई भी सिस्टम को हैक कर उसकी निजी फाइल को चोरी कर लेना । ऑनलाइन कोई भी वस्तु मगाने पर उसकी जगह पर कुछ और प्राप्त होना ।

निष्कर्ष

इंटरनेट से हमें कई तरीको के फायदे है जैसे घर बैठे हम अपने रिश्तेदारों से बात कर पाते है , स्कुल या महाविद्यालय में दाखिला ले सकते है । बैंको के कई काम हम ऑनलाइन कर सकते है। इंटरनेट जैसे हमारे जीने का तरीका पडल दिया है और आसन बना दिया है ।

2 thoughts on “इंटरनेट पर निबंध l लाभ l हानि l Essay On Internet In Hindi”

  1. Pingback: छात्र जीवन पर इंटरनेट का प्रभाव । Impact of Internet on Student Life -

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!