शिक्षा का महत्व पर निबंध । Essay on Importance of Education in Hindi

लोगो के जीवन में शिक्षा का कितना महत्वपूर्ण है ये तो सबको पता ही है । क्योकि शिक्षा मनुष्य के जीवन का मुख्य आधार है । शिक्षा जीवन का एक महत्वपूर्ण हथियार भी है जो हर जगह पर काम आता है । एक छोटे बच्चे की शिक्षा की शुरुवात उसके घर से होती है । शिक्षा एक चीज है जो मनुष्य के मरते दम तक नही छोडती है । यह मनुष्य के म्रृत्यु के साथ ही उसकी शिक्षा समाप्त होती है ।

शिक्षा एक व्यक्ति को निश्चित रूप से उसके जीवन में गुणवत्ता का निर्धारण करती है । इस शिक्षा के महत्व के वजह से लोगो के ज्ञान और कौशल में सुधार करने में मदद करते है । देखा जाये तो शिक्षा लोगो के व्यक्तित्व और दृष्टिकोण का विकास करने में मदद करता है । अच्छे शिक्षा की वजह से लोगो को रोजगार मिलने की संभावना ज्यादे होती है ।

अगर किसी व्यक्ति के पास अच्छी शिक्षा के साथ अच्छी ज्ञान की प्राप्ति करता है तो अपने जीवन में आगे की सफलता को आसानी से हासिल कर सकता है । एक उच्च शिक्षित व्यक्ति को अच्छी नौकरी मिलने की संभावनाए अधिकतम होती है ।

व्यक्ति के जीवन में शिक्षा का महत्व

अगर एक मनुष्य के जीवन में देखा जाये तो सबसे पहले उसको शिक्षा सिखाया जाता है जो उसके पढने और लिखने की क्षमता को दर्शाता है । शिक्षा के साथ – साथ पढना, लिखना यह लोगो के जीवन की पहली सीढ़ी की चढ़ाई होती है । परन्तु ज्यादेतर जानकारी लिखित द्वारा प्राप्त की जाती है ।

अगर रोजगार के नजरिये से देखा जाये तो शिक्षा उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है । एक शिक्षित व्यक्ति निश्चित रूप से अपने जीवन में एक सभ्यता के साथ जीता है । उसका समाज में भी आदर और सत्कार किया जाता है । अगर किसी को नौकरी नही मिलती है तो उसके शिक्षा के बारे में जरुर बात की जाती है, क्योकि अशिक्षित लोगो को नौकरी के मामले में भारी नुकसान उठाना पड़ता है ।

गरीब लोग भी शिक्षा से वंचित रह कर अच्छी नौकरियां नही कर पाते है । उनके जीवन को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा के मदद से ही की जा सकती है । अगर उनके पास शिक्षा है तो व् अपने जीवन की बेहतर बना सकते है ।

अच्छी शिक्षा के वजह से लोगो के जीवन में एक अलग ही भूमिका देखने को मिलता है । बेहतर शिक्षा की वजह से शिक्षित व्यक्ति के वाणी में मिठास की तरह सुधार देखने को मिलता है । मनुष्य शिक्षा के चलते अपने वतर्मान जीवन में कई संसाधनों का भी सुधार करता है ।

एक शिक्षित व्यक्ति अपनी कौशलता से कई तरह की तकनिकी का अविष्कार करता है । शिक्षा निश्चित रूप से आधुनिक मशीनरी को संभालने में मदद करता है । वही अगर अशिक्षित व्यक्ति है तो उसको तकनिकी का प्रयोग करने में असफल रहता है । शिक्षा के बिना कोई भी आधुनिक मशीनों का संभाल पाना मुश्किल होता है ।

अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन शिक्षा के महत्व को समझता है और अच्छी शिक्षा प्राप्त करता है तो वो अन्य लोगो से ज्यादा परिपक्व होता है । शिक्षित व्य्त्की के जीवन में शिक्षा उसको अनुशासन का मूल्य सिखाती है। जो लोग पढ़े लिखे व्यक्ति होते है वो समय की महत्वता को अच्छी तरह समझते है । क्योकि समय पढ़े लिखे लोग के जिन्दगी में उसकी कीमत पैसे के बराबर ही समझते है ।

समाज में शिक्षा का महत्व

शिक्षा सभी व्यक्तियों को अपने विचार को सही तरीके से व्यक्त करने में सक्षम बनाती है । कोई भी शिक्षित व्यक्ति अपनी राय या भावना को अच्छे से समाज के सामने प्रकट कर सकते है । शिक्षा सभी समाज व वर्गो में ज्ञान का प्रसार करने में मदद मिलती है । शिक्षा एक ऐसी चीज है जो आपको समाज में मान सम्मान का हक़ दिलाता है । जिससे लोग आपकी कदर और सम्मान करते है ।

शिक्षा के वजह से ही लोग समाज में एक दुसरे से प्रेम और व्यवहार से रहते है । लोग एक दुसरे को देख कर भी उनके सोच और भावनाओं में परिवर्तन देखने को मिलता है । शिक्षा के द्वारा ही ज्ञान को एक पीढ़ी से दुसरे पीढ़ी में देखने को मिलता है ।

हमारे देश में जितनी ज्यादे शिक्षा में सुधार होगा उतनी ही आधुनिक तकनीक में भी बढ़ोतरी होगा । युद्ध के उपकरण, चिकित्सा, कंप्यूटर जैसे सभी चीजो में विकास सब शिक्षा के कारण ही होता है ।

शिक्षा ही लोगो के चरित्र का निर्माण करती है, शिक्षा उनके अंदर की सहनशक्ति को भी मजबूत करती है साथ ही साथ ज्ञान को बढाती है और एक स्वतंत्र व्यक्ति बनाती है । जो भी व्यक्ति शिक्षा ग्रहण करता है तो उसके अंदर से अज्ञानता को मिटाता है ।

शिक्षा एक मन को सुधार करने में बहुत मदद करता है जो सबके जीवन में अपनी शिक्षा की क्षमता को अधिकतम उपयोग करने अवसर प्रदान करती है । इस शिक्षा के बिना लोगो का प्रशिक्षण अधुरा होता है । शिक्षा के बिना मनुष्य अपने जीवन में अधुरा महसूस करता है ।

वैसे देखा जाये तो एक अशिक्षित व्यक्ति न लिख सकता है और न ही पढ़ सकता है ।इसका मतलब ये है की अपने सभी ज्ञान वंचित रह गया है । ऐसे लोगो को बहुत ही कम अवसर प्रदान होता है अपने मनपसंद जिन्दगी जीने के लिए । जो अशिक्षित व्यक्ति होते है उनको नौकरी पाना नामुमकिन के बराबर होता है ।

हर एक व्यक्ति में सोच, समझ और सीखने का तरीका अलग – अलग होता है परन्तु शिक्षा उनको तेज और बुद्धिमान बनाता है । शिक्षा को देखा जाये तो वो निश्चित रूप से दिमाग के साथ शारीरिक मानसिक शक्ति को बनाये रखता है और वो ही सफलता की कुंजी होता है ।

निष्कर्ष

हमें शिक्षा की महत्वता को कम नही किया जा सकता है । शिक्षा का महत्वता को लोगो को समझाना होगा और सभी को शिक्षित होना पड़ेगा । तभी उनकी आगे के जीवन सफल व सुचारू रूप से चाल सकेगा ।

जनगणना के अनुसार देखा जाये तो भारत में साक्षरता हमेशा से ज्यादे रहा है । वैसे देखा जाये तो शिक्षा अंधकार में रोशनी की किरण जैसे है जो हमें सही मार्ग और मानसिक संतुलन ठीक रखता है । जो विद्यार्थी शिक्षा पर ध्यान नही देते उनके लिए एक बुरी चीज से कम नही है ।

सरकार को सभी शिक्षण संस्थानों के प्रसार पर ध्यान देना चाहिए ताकि अधिकतम लोगो को शिक्षा के बारे जानकर जागरूक हो सके ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!