विज्ञान निबंध हिन्दी में । Science Essay In Hindi

आज पूरे विश्व जगत में विज्ञान  से ही सब संभव हो पाया है। विज्ञान ने हमारे समाज के आर्थिक विकास में काफी सहयोग दिया है। पुराने वर्ष से नए युग तक बदलते हुए समय और नवीन अविष्कारों के अलावा विज्ञान न केवल मुख्य अंग हो गया है बल्कि इसके हर तरफ चर्चे हैं।

जिंदगी की तेज भागती दौर में हमे एक बार यह गौर करना चाहिए कि विज्ञान किस तरह हमारी जिंदगी के हर कार्य को सम्भव करता आ रहा है।

हर कार्य मुमकिन

आज लोग सुबह  के अलार्म से खुद को उठाते हैं,  टेलीविजन के रिमोट से भिन्न-भिन्न कार्यक्रम का आनन्द लेते हैं, एक से दूसरे गाड़ी का चयन कर पाते हैं केवल विज्ञान की वजह से।

आश्चर्यचकित कर देने वाली बात यह है कि आदिमानवों के युगों से आरम्भ हुआ इंसानों का यह जीवन मशीनों तक केवल विज्ञान के चमत्कार से ही पहुंच पाया है।

अधिकतर रूप से, विज्ञान ने हमारे ज़िन्दगी को बेहद सरल और साथ ही साथ आलसी भी बना दिया है। विज्ञान की वजह से लोगों के जीवन में बहुत परिवर्तन हुए हैं। सबसे प्रथम बात, परिवहन अब ज़्यादातर जगह पर मुमकिन हो गया है।

लम्बी दूरी अब कम

विज्ञान की सहायता से अब लंबी दूरी का फासला सम्भव हो पाया है। विज्ञान ने अधिक समय लेने वाले यात्रा को कम समय पर सीमित कर दिया है। आज उन वाहन का निर्माण मुमकिन हो पाया है जो तेज गति से आसमानों व सड़को को छूते हैं। यही वाहन हैं जिसने हमारे देश को गौरवशाली बना दिया।

केवल विज्ञान के द्वारा ही हमने भाप से चलने वाले इंजन को विद्युत इंजन में परिवर्तित कर मुमकिन कर दिया है।

देश की रीढ़

विज्ञान हमारे समाज की नींव है जिस पर हर एक चीज़ निर्धारित है। इस नए समय में विज्ञान ने काफी कुछ दिया है।

इस वजह से विद्यालय वे लेकर विज्ञान जगत तक इसका पाठ पढ़ाते है। विज्ञान ने इस दुनिया मे इतनी तेजी से जगह बना ली है कि बिना आज के जीवन की कल्पना करना सोचना भी पाप है।

आज के युवा युग में विज्ञान की अहमियत इसी बात से लगाई जा सकती है कि यह स्कूल से लेकर लेबोरेटरी उपयोग होता और इन सबके अलावा हम इस बात को नज़रंदाज़ नहीं कर सकते कि विज्ञान लोगों के वाले भविष्य को सही रूप देने सहायक होता है।

आधुनिक दौर का निर्माण

जब से आग का आविष्कार हुआ है तब से मानव सभ्यता एक नई ऊचाई को छुई है और खेती के आरम्भ की वजह से लोगों ने एक स्थान पर रह कर नई सभ्याताओं का निर्माण किया।

परन्तु यह न सिर्फ हमें हमारे आने वाले समय के बारे में जानकारी देता है, बल्कि हमारे बीते हुए कल के बारे में भी बताता है। विज्ञान व प्रौद्योगिकी से लोग आधुनिक सभ्यता की निर्माण के लिए प्रेरित हुए हैं।

यह विकास हमारे रोजमर्रा की ज़िन्दगी के लगभग हर क्षेत्र में लाभकारी सिद्ध होता है। इसी कारण, लोगों को इन परिणामों का उपयोग करने का अवसर मिलता है, जो हमारे ज़िन्दगी को काफी आरामदायक व सरल बनाता है।

निष्कर्ष

हम आज कोई भी सवालों का जवाब पाने के लिए कड़ी परिश्रम नहीं करते बल्कि विज्ञान की सहायता से ईजाद नई तकनीकों जैसे कंप्यूटर, मोबाइल फोन जैसे उपकरणों की सहायता लेते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!