तकनीकी शिक्षा पर निबंध । Essay on Technical Education in Hindi

किसी भी जरुरी चीज के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल जैसे चीज की शिक्षा प्राप्त करना ही एक तकनीकी शिक्षा ही है । तकनीकी शिक्षा के विशेष प्रकार के शिक्षा का प्रारूप है । जिसका हमारे समाज में सभी व्यक्तियों के साथ समन्वय स्थापित करता है । जो भी चीज हमें विशेष रूप से व्यवहारिक ज्ञान और कौशल शिक्षा के द्वारा प्राप्त होता है, उसे हम तकनीकी शिक्षा रूप में कहा जाता है ।

आज के आधुनिक समय में छात्रो को कई तरह से शिक्षा प्राप्त करने में आसानी होती है । इस तकनीकी शिक्षा की वजह से छात्रो को अलग – अलग क्षेत्रो में कुशल बनाती है जैसे कृषि, कंप्यूटर, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, ड्राइविंग इत्यादि क्षेत्रो में अपना प्रभाव डालते है । इस आधुनिक समय में तकनीकी शिक्षा एक महत्वपूर्ण रोल निभाती है और निर्माण के क्षेत्र में तकनीशियनों को बहुत ही आवश्यक होता है ।

जो भी शिक्षा हमारे लिय विशेष रूप से व्यवाहारिक और कौशल का प्रदान करता है । इस समय हमारे भारत देश में अब भी बहुत सारे लोग निर्धन है जिन्हें तकनीक जैसे संसाधनों का उपयोग करना सही तरीके से नही आता है । ऐसे लोग को चाहिए की आज के ज़माने के तकनीक से रूबरू करा सके । हमारे देश में इस तकनीकी की बहुत ही आवश्यकता है ।

तकनीकी एक ऐसा अभिन्न हिस्सा है जो निश्चित रूप से एक व्यक्ति और समाज के बीच में समन्वय स्थापित करने में मदद करता है ।

तकनीकी शिक्षा की आवश्यकता

जैसा की सब जानते है आज के ज़माने में या ये बदलते दौर में तकनीकी की जरुरत कितनी बढ़ गयी है । इस नई – नई तकनीकी की वजह से हमें कई तरह की सुविधा मिल रही है जिससे घर पर बैठे बच्चे भी अपनी शिक्षा को पूरा कर पा रहे है । हमारे भारत देश में इस तकनिकी की शिक्षा को बढ़ावा देना चाहिए क्योकि जितने शिक्षित होंगे उतनी ही तेजी से हमारा देश विकास की ओर बढेगा । क्योकि लोगो के पास तकनीक के साथ – साथ उनका हुनर भी निखर कर सामने आएगा ।

वैसे देखा जाये तो हमारे पास ऐसे भी व्यक्ति है जो इन सभी संसाधनों को बेहतरीन तरीके से उपयोग में ला सकते है । हमारे देश में इस तकनिकी की बहुत ही जरुरी है क्योकि ये तकनीक ही देश का भविष्य को सुधरने में मदद करेगा । ये तकनीकी हमें भविष्य के लिए तकनीशियन जैसे विशेष रूप से इंजीनियर के रूप में देता है ।

जब हमारे देश युवावस्था इस तकनीक को अपनाएगी तो निश्चित रूप से हमारे देश का भविष्य सुनहरा होगा । सभी युवा या इच्छुक लोगो के लिए सरकार कई तरह प्रशिक्षण केंद्र भी चला रही है जिससे हर व्यक्ति प्रशिक्षित होकर आगे तकनीक रूप में शिक्षा में सहयोग कर सके।

सरकार इस चीज को बड़ी गंभीरता से ले रही है क्योकि वो भी जानती है की आगे चलकर तकनिकी शिक्षा का कितना बड़ा महत्व है क्योकि उस समय तक सभी चीज बिना तकनीक के नही रह पाएंगी ।

तकनीकी शिक्षा की समस्याए

तकनीकी शिक्षा से कुछ जुड़ी समस्याओं पर नजर डालते है –

  • वैसे हमारे भारत देश में देखा जाये तो शिक्षा प्रति लोगो की अपेक्षा बहुत कम है, लोग मेहनत केवल शाररिक श्रम पर ज्यादा देते है इससे उनकी सोचने की शक्ति कम होती जाती है ।
  • तकनीकि शिक्षा को सभी भाषाओ में प्रचलित करना चाहिए जिससे लोगो को समझने में आसानी होगी है । शिक्षा तकनीक होने कारण सब अंग्रेजी माध्यम में दिखता है जिससे लोगो को समझने में कठिनाई होती है ।
  • कुछ संकीर्ण के दृष्टिकोण की समस्या की वजह से लोग समाज में अलग तरह की प्रवृतियों, रुचियों की वजह से अपनी आवयश्कता को समझ नही पाते है ।
  • हमारे भारत देश में अनेक तरह के शिक्षा संस्थानों का स्थापना किया जा चूका है फिर सभी के व्यापक माँग के अनुसार उनकी संख्या कम है । इसकी वजह से इच्छुक छात्र जो तकनीकी शिक्षा के प्राप्त या प्रवेश लेना चाहते है वो इस सब की वजह से वंचित रह जाते है ।
  • प्रशिक्षित आध्यापको के भी एक अभाव इसकी समस्या बन रही है क्योकि इसके सुयोग्य अध्यापक नही मिल पा रहे है । जिसके वजह से विद्यार्थियों को शिक्षा पूर्णरूप सही ढंग प्राप्त नही कर पा रहे है ।
  • तकीनीकी शिक्षा की समस्या एक मुख्य कारण है जो शिक्षा का प्रयोगिक न होना । शिक्षा प्रयोग के कारण ही सही व सुचारू रूप से समझ में आती है । आजकल शिक्षको द्वारा प्रायोगिक की व्यवस्था न होने के कारण सारा तकनीकी विषय को ब्लैकबोर्ड पर ही समझा दिया जाता है ।

तकनीकी शिक्षा की विशेषताए

तकनीकी शिक्षा का एक महत्वपूर्ण आधार बन गया है । इसको मनोवैज्ञानिक के आधार पर भी महत्वपूर्ण माना जाता है यह शिक्षा में मुख्य रूप से सभी छात्र की प्रवृति, गुण और उसके व्यक्तित्व का भी ध्यान रखा जाता है । इस तकनीकी शिक्षा में सभी छात्रो को उनके शिक्षक व किताबो पर विशेष ध्यान दिया जाता है ।

  • हमारे जीवन में यह शिक्षा जीवन से संबंधित है जो मानसिक श्रम व उनके कार्य से सम्बंधित होता है ।
  • यह मनुष्य के जीवन का उनके शिक्षा आधार पर उनको विकसित करने में मदद करता है ।
  • यह तकनीक एक तरह की विशिष्ट शिक्षा पर आधारित है ।
  • तकनीकी शिक्षा से न केवल किताबी ज्ञान ही नही प्रदान करता है बल्कि हमारे जीवन में ये हर मोड़ पर उपयोगी साबित होता है । तकनीकी शिक्षा का यही एक विशेषता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!