टेलीविजन के फायदे और नुकसान । Advantages & Disadvantages of Television

आज कल टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से बढ़ती चली जा रही है। जैसे-जैसे प्रोद्योगिकी का क्षेत्र बढ़ रहा है, वैसे – वैसे मनुष्य को बहुत सी सुविधाए प्राप्त हो रही है। और तो और दूसरी तरफ प्रोद्योगिकी का क्षेत्र बहुत नुकसानदायक बनता जा रहा है मनुष्यों के लिए। आज-कल हर घर-घर में टेलीविजन है । और लोग इसका सबसे ज्यादा उपयोग करते रहते है ।

क्या आप सभी लोग टेलीविजन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानते है? टेलीविजन लोगो के मनोरंजन का सबसे साधारण माध्यम बन चूका है और कुछ लोग तो टेलीविजन देखने की आदत बना चुके है जिसका उनका टाइम पास हो जाता है और इसकी वजह से टेलीविजन मनुष्यों के लिए हानि भी बन चूका है ।

टेलीविजन के फायदे –

मनोरंजन का सबसे बेहतर जरिया 

आज-कल के इस आधुनिक युग में टेलीविजन मनोरंजन का एक बढ़िया तरीका है। जिससे सभी उम्र के लोगो के लिए प्रोग्राम और मनोरंजन के लिए सीरियल, मूवीज, कॉमेडी जैसे प्रोग्राम आप देख सकते है । बच्चे हो या बूढ़े सब के लिए अलग-अलग प्रकार के चैनल आप देख सकते है आज-कल सायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां टेलीविजन न हो । टेलीविजन सभी प्रकार के उम्र के लोगो के लिए मनोरजन बन गया है ।

खाली समय आसानी से बिताता है 

अकसर लोग गर्मी के छुट्टियों में उनके खाली समय को बिताना मुस्किल होता है । और ऐसे मैं लोगो के लिए टेलीविजन एक अच्छा मनोरंजन और खाली समय बिताने का एक अच्छा उपकरण है ।जो महिलाए घर पर होती है और घर का काम करने के बाद वह अकसर खाली समय में अपना धारवाहिक लगा कर देखती है और अपना समय बिताती है । टेलीविजन उन महिलाओ को एक तरह का मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करता है ।

विश्व भर की जानकारी प्राप्त होती है 

टेलीविजन के माध्यम से हम सभी लोग घर बैठे – बैठे विश्व भर में हो रहे सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते है । और इससे हमे एक प्रकार से ज्ञान भी प्राप्त होते है ।

देश भर में हो रहे बदलाव, मुहल्ले, राज्य, और अन्य देशों हो रहे सभी जानकारी हम घर बैठे आसानी से पता कर सकते है टेलीविजन के माध्यम से । हलाकि हम और सभी जानकारियाँ समाचार पत्र, रेडियो, और इन्टरनेट के माध्यम से भी जान सकते है पर टेलीविजन को देखने का एक अलग तरह का ही मजा है ।

मन को आराम मिलता है 

आज-कल लोग कामो में व्यस्त रहते है । उनके लिए खुद के लिए टाइम निकाल पाना भी मुश्किल होता है । वैसे में उनके लिए टेलीविजन उनके लिए एक आराम करने का माध्यम होता है काम से लोटने के बाद उनके पास आराम करने का यह बढ़िया तरीका होता है ।जिससे उन्हें आराम मिलता है ।

बहुत कुछ सिखने को मिलता है 

टेलीविजन के माध्यम से बहुत कुछ सिख सकते है जैसे की ज्ञान, शिक्षा इत्यादी। टीवी पर कई  प्रकार के चैनल उपलब्ध है जो ज्ञान वधर्न प्रोग्राम भी प्रदर्शित किये जाते है जिससे की बच्चों और बड़ो दोनों को कई प्रकार के ज्ञान प्राप्त हो सकते है। जैसे की बच्चो के लिए स्टडी चैनल, जिससे की बच्चे स्टडी और अपने शंका को दूर कर सकते है इत्यादि ।

टेलीविजन के नुकसान व हानि –

समय की बबार्दी 

ज्यादा टेलीविजन देखना भी एक तरह का नुकसान ही होता है । जैसे की हमने आप लोगो को बताया की टेलीविजन समय बिताने का एक बढ़िया तरीका है पर अगर टेलीविजन देखना आदत बन जाये तो एक तरह का नुकसान भी है ।यह आपका महत्वपूर्ण समय भी बर्बाद कर सकता है जैसे की बच्चे को भी टेलीविजन की लत लग जाये तो वह अपना महत्वपूर्ण समय भी बर्बाद करता है । जिससे उनके शिक्षा पर बुरा असर प्रभाव पड़ता है ।

इसीलिए टेलीविजन देखने का एक निर्धारित समय होना चाहिए जिससे वह अपना महतवपूर्ण काम भी कर सके और एक तरह का अपना समय बिता सकते है और मनोरंजन भी कर सकते है । जिसके कारण उन्हें एक तरह की लत भी नहीं होती ।

आँखों पर बुरा असर 

आपके घर पर किसी भी तरह का टेलीविजन हो चाहे पुराने ज़माने का हो या आधुनिक युग का । ज्यादा टेलीविजन देखने से आपके आँखों पर इसका बुरा असर प्रभाव पड़ता है । जैसे की एक ही वस्तु पर ज्यादा ध्यान देने से उसका बुरा प्रभाव पड़ता है। कई शोधकर्ताओं के अनुसार पाया गया है की अगर आप लंबे समय तक टेलीविजन देखते है तो आपके आँखे ख़राब हो सकती है । इसीलिए टेलीविजन देखने का एक निर्धारित समय हों चाहिए।

स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव 

जरुरत से ज्यादा टेलीविजन देखना भी एक तरह का स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है जैसे की हमने आपको एक पहले ही बता चुके है । ज्यादा टेलीविजन देखने से आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है वैसे ही हमारे स्वास्थ्य पर भी कई प्रकार का बुरा प्रभाव पड़ता है जैसे की आँखों पर दबाव पड़ना, आँखे कमजोर होना इत्यादि ।

निष्कर्ष

अगर हम टेलीविजन के बारे में बार करे तो लोगो को फायेदा व नुकसान को मद्देनजर रखते हुए इस्तेमाल करना चाहिए । क्योकि हम अगर इस चीज का ज्यादा उपयोग में लाते है तो ये हमारे स्वास्थ और शारीरिक व मानसिक क्षमता को नुकसान पहुंचाता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!