धूम्रपान के प्रतिबंध पर निबंध । सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान प्रतिबंधित होना चाहिए

धुम्रपान करना एक सामाजिक बुराई है, जो हमारे समाज के लिए बुरी आदत की लत लगते जा रहा है । कुछ लोगो को तो शर्म भी नही आती देश में स्वच्छता अभियान चालू है और वो कही पर भी धुम्रपान करके थूकते रहते है । इस तरह की बुराई को समाज से नष्ट करने के लिए भरपूर प्रयास किये जा रहा है ।

कुछ लोग को ऐसी लत लगी रहती है की वह सिगरेट बिना नही रह सकते है । लोगों की को इस तरह की लत की वजह से नशे में रहने के बाद वह चोरी, धमकी और अन्य लोगों के साथ गलत व्यवहार करता है । कई जगह देखा जाता है की आजकल लोग सिगरेट में ड्रग्स की मात्रा देखने को मिलती है । जिसका मुख्य कारण है लोगों को एक खतरनाक हानि का पहुँचता है और बाद में ज्यादे होने पर उसकी मृत्यु हो जाती है ।

इसलिए कई संस्थाओ द्वारा इसकी शिकायत की जाती है इसको जड़ से ख़तम करने के लिए क्योकि ये समाज को खोखला और खालीपन करते जा रहे है । यही कारणों की वजहों से सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करने पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए । और साथ ही में कठोर दंड देना चाहिए ।

सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान को क्यों प्रतिबंधित करना चाहिए ?

आजकल देखा जा रहा है की खुले जगहों पर या स्थानों पर कई तरह की बीमारियाँ फैलते देखने को मिलता है । लोगों द्वारा खुले में धुम्रपान करने से ये जानलेवा बीमारियाँ एक – दुसरे को प्रभावित करते है और स्वस्थ मनुष्य भी उस चीज से ग्रसित हो जाते है ।

धुम्रपान की वजह से मनुष्य में साँस से संबन्धित, फेफड़ो को प्रभावित, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारी होता है । इस सब से होने वाली खतरनाक बीमारी को लेकर लोगों में चिंता का विषय बना हुआ है, की कैसे इस चीज से छुटकारा पाए ।

धुम्रपान करना न तो केवल जो इसका उपयोग करते है उनको ही नुकसान पहुँचाता है बल्कि धुम्रपान के धुएं से जो आस पास खड़े लोगों जो नही करते है उनको भी नुकसान पहुँचाता है । जो धुम्रपान नही करते है उनके और भी बड़ी खतरा पैदा होता है क्योकि उनको इस चीज को झेलने की सहनशक्ति बहुत कम होती है ।

इससे होने वाले घातक बीमारी जैसे, सिरदर्द, अस्थमा, खाँसी, आँखों में जलन और भी कई अन्य तरह की बीमारियाँ फैलती है, जिसका मुख्य कारण है धुम्रपान । जो धुम्रपान नही करते है और उसके धुएं से ग्रसित हो जाते है, इस तरह की घटना को निष्क्रिय धुम्रपान कहा जाता है ।

इन्ही सब कारणों की वजह से धुम्रपान को सार्वजनिक स्थानों पर कड़े प्रतिबंध लगाना चाहिए । क्योकि इस सब की वजह से बच्चे और पढाई करने छात्र को भी इस चपेट में ले रहे है ।

धुम्रपान पर प्रतिबंध लगाने के फायदे

अगर इस पर कड़े प्रतिबंध लगते है तो जो लोग निष्क्रिय धुम्रपान से ग्रसित होता थे वो इस चीज से पूरी तरह सुरक्षित महसूस करेंगे । इस खतरनाक लत से युवा और बच्चे नही अपनाएंगे । जब भी कोई बच्चा या विद्यार्थी रास्ते में जा रहे किसी व्यक्ति को धुम्रपान करते देखता है तो जाहिर सी बात है वह उस चीज को नकल करने की कोशिश कर सकते है । इसी सब की खातिर सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिबंध लगाना जरुरी हो गया है ।

धुम्रपान न करने से पर्यावरण को भी फायेदा पहुँचेगा, वो साफ सुथरा और स्वच्छ वातावरण का माहौल बन रहेगा । अगर कोई खुले जगहों पर सिगरेट पीता है तो उसके धुएं से आस – पास के शुद्ध वायु में कई तरह से हानिकारक गैस मिलकर उस जगह को अशुद्ध बना देता है । इसलिए अगर इस पर पाबंधी लगती है तो शुद्ध हवा में साँस लेने में कोई दिक्कत नही होगी ।

यदि सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान करने से रोका गया तो ये जनता के लिए अच्छा साबित होगा । यह धुम्रपान का प्रतिबंध जनता के जीवन का रक्षा करेगा । अमेरिका के सीडीसी 2009 के रिपोर्ट के अनुसार धुम्रपान करने वाले के पास खड़े निर्दोष लोग उन बीमरियों से मौत हो रही है, जो सेकंड हैंड धुएं कारण होती है । उनका बस इतना दोष होता है की वो उन नसेड़ी लोगों पास खड़े रहते है या वहा से गुजरते है ।

निष्कर्ष

हम सब को मिलकर इस धुम्रपान करने वाले आदी लोगो से दुरी बनाकर रहना चाहिए । क्योकि उनके कारण निर्दोष लोग भी अपने जान से हाथ धो रहे है । सरकार को स्वास्थ के प्रति लोगो को जागरूक करना चाहिए ।

जो लोग इस नियम का उलंघन करते है उन पर कड़ी कारवाई करनी चाहिए । और उस सभी जगहों पर जहा पर नशे के आदी लोग धुम्रपान करते रहते है । उन सभी चिन्हित जगहों पर प्रतिबंधित कर देना चाहिए ।

1 thought on “धूम्रपान के प्रतिबंध पर निबंध । सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान प्रतिबंधित होना चाहिए”

  1. Hello. I could help you to solve the problems with your site. I can make it more visited and more profitable. Attracting more visitors and conversion enhancement are my strong points. I have been engaged in site making, updating and promotion thereof since 2004, with both commercial and information projects. My rates are quite moderate.

    I’m specializing in the following:

    1. Website promotion in search engines. I could make it possible to bring your site to the top of the search results that are of interest to you.

    2. Error correcting and site debugging. I will help make your site the highest quality and relevant to the requirements of search engines. I work on identifying and eliminating bugs, increasing conversions, speeding up site loading, etc. I deal with all kinds of issues, from code to design.

    3. Site-making. I am engaged in the creation of sites of various types.

    4. Start-up, content management and promotion of groups and channels in social networks (YouTube, Face book, etc.).

    5. Customer feedback. Making and promoting good reviews on the Internet, removing and reducing the visibility of bad ones.

    6. Various types of mailing lists selected from my databases for your business. I am engaged in the following mailings: e-mailing, feedback mailing, mailing by chats on websites, and on social network profiles.

    7. There is much more that I could be of assistance to you with.

    To contact me, please write to the following e-mail: itmikhailr85@gmail.com

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!