इंटरनेट पर निबंध । Essay on Internet in Hindi

इंटरनेट के द्वारा कोई भी कंप्यूटर और मोबाइल एक दूसरे से सम्बन्धित होता है। इंटरनेट का इस्तेमाल मनुष्य के जीवन को सरल बना देता है। आज के आधुनिक दुनिया मे इंटरनेट बहुत ही आवश्यक माध्यम बन गया है जो अपनी नेटवर्क की सेवाओं से सभी राष्ट्रों के लोगो को लाभ देता है।

इसकी सहायता से हम किस से भी, कहीं भी, कैसे भी सम्पर्क कर सकते हैं। हर क्षेत्र में इसके इस्तेमाल से लोग कोइ भी जानकारी पा सकते हैं।

अर्थात इंटरनेट का इस्तेमाल राष्ट्र के विकास और बेहतरी के उद्देश्य से होना चाहिए और गलत कार्यों में उपयोग करके इसकी क्षमताओं को बर्बाद नहीं करना चाहिए।

कोई भी जानकारी हासिल

इंटरनेट की सहायता से लोग कुछ ही मिनटों में कोई भी संदेशों या किसी प्रकार की जानकारी को कम्प्यूटर या दूसरे अन्य डिवाइस जैसे मोबाइल, टैब आदि के द्वारा बहुत ही सरलता से भेज सकते है।

इसकी सूक्ष्मता और उपयोगिता की वजह से लोग एक दूसरे को कोई भो फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो भेज पाने में सक्षम होता है।

इंटरनेट के उपयोग के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की ज़रूरत होती है। यही वह कंपनी होती है जो इंटरनेट सेटेलाइट, टावर या वायर के द्वारा सभी लोगों तक पहुंचाती है।

हर क्षेत्र में इसकी आवश्यकता

आज के अत्याधुनिक व विज्ञान वाले युग में कंप्यूटर हमारे जीवन का एक अहम अंग बन गया है।

आज हम अपनी ज़िंदगी इंटरनेट के बग़ैर कल्पना भी नहीं कर सकते क्योंकि इससे हर कार्य मुमकिन हो जाता है जैसे कोई भी व्यक्ति अपने घरों या दफ़्टरों में बैठकर देश के किसी भी हिस्से में अपना संदेश पहुंचा सकता  है।

इंटरनेट के द्वारा मानव जीवन के साथ ऐसी कई ज़िन्दगी है जिनका बड़े पैमाने पर विकास हुआ है। इसके उपयोग से लोगों का जीवन बेहतर या फिर हुआ है।

सभी के लिए फायदेमन्द

इंटरनेट सभी को लाभ देता है जैसे एक विद्यार्थी, शोधकर्ता, सरकारी अफसर आदि। इसकी मदद लेकर विद्यार्थी अपनी पढ़ाई अच्छी तरह से कर पाता है और कई जानकारी का लाभ ले सकता है।

जो व्यापार करने वाला होता है वह इंटरनेट के द्वारा अपनी गतिविधियों को पूर्ण सकता है।

समय की बचत

कई प्रकार का शोध करने वाला वैज्ञानिक इसके माध्यम से बेहतर परिणाम पा सकता है। इन्टरनेट ने लोगों का समय और उनकी मेहनत बचाया है। इसी कारण यह उद्देश्य की प्राप्ति के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके द्वारा लोग अच्छी आमदनी करते हैं और वह भी कम आयत में।

इसके आसान साधन से बिना कोई समय लगे कैसी भी जानकारी बाहर से घर और घर सर बाहर तक पहुँच जाती है। कहने का तात्पर्य, इंटरनेट नेटवर्कों का नेटवर्क कहलाता है क्योंकि इसके द्वारा एक जगह का नियंत्रण कई कम्प्यूटरों से जुड़ जाता है।

निष्कर्ष

विश्व के किसी भी कोने से कोई भी जानकारी हम ऑनलाइन जान सकते हैं। हम किसी भी साइट्स पर जाकर अपनी इच्छा मुताबिक जानकरी हासिल कर पाने में सक्षम होते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!