स्वास्थ्य पर निबंध । महत्व । Essay on Health in Hindi

हम अपने स्वास्थ्य को सही रखने के लिए क्या खाते है क्या पीते है, वो सब खुद पर निर्णय करता है । अगर आपके रहन-सहन के साथ आपका खान-पान अच्छा है तो निश्चित ही आपका स्वभाव अच्छा नजर आता है।

हर व्यक्ति को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ होने पर ही वो अच्छे स्वास्थ्य का आनन्द ले सकता है । अन्यथा वो किसी बीमारी से ग्रसित रहेगा तो उसके पास सब कुछ होते हुए भी उस वस्तु का आनन्द नहीं ले सकता है।

मनुष्य के स्वास्थ्य की परिभाषा कई पहलू में शामिल किया गया है । जिसके बिना व्यक्ति जीवन का आनंद लेना मुश्किल हो जाता है । एक सेहतमंद व्यक्ति के लिए जीवन का आनंद तभी ले सकता है । जब वो पूरी तरह से  मानसिक व शारीरिक स्वस्थ हो।

प्रस्तावना

हम उसे ही स्वस्थ व्यक्ति कह सकते है जो पुरे तरह से मानसिक व शारीरिक रूप से तंदुरुस्त हो । अगर हम स्वस्थ रहते है या हम अपने शरीर को स्वस्थ रखते है तो उससे हमारा मस्तिष्क का भी विकास होता है।

एक अस्वस्थ व्यक्ति कभी भी अपने जीवन में अपने आस-पास हो रहे गतिविधियों का आनन्द नहीं ले सकता है । क्योंकि वह अपने बीमारियों के दुखो की वजह से सारा जीवन उसके पीड़ा में गुजर जाता है।

हमें अपने धन संपति के साथ स्वस्थ रहने की आदत डाल लेनी चाहिए । क्योंकि रोग का दुख ऐसी चीज है की आप धन रहते हुए भी किसी सुख का आनन्द प्राप्त नहीं कर सकते है।

स्वास्थ्य का महत्व

हर व्यक्ति का स्वस्थ रहन उसके लिए काफी महत्वपूर्ण होता है । कहा जाता है की एक स्वस्थ व्यक्ति कोई भी कार्य को पूरी लगन के साथ करता है । वह अपने जीवन का आनन्द पूरे लाभ के साथ उठाता है।

एक अस्वस्थ मनुष्य अपने जीवन का सुख की प्राप्ति अच्छे से नहीं ले पाता है । उसका अधिकांश समय उसके दुखी जीवन में भी व्यतीत होता है।

एक स्वस्थ मनुष्य अपने जीवन में कुछ पाने के लिए संकल्प ले सकता है । क्योंकि वह स्वस्थ होने के कारण अधिक मेहनत व बिना थके लम्बे समय तक कार्य को कर सकता है।

वही अस्वस्थ व्यक्ति कोई कार्य में उसका मन नहीं लगता है । उसकी ऊर्जा शक्ति कम हो जाती है जिसके वजह से लम्बे समय तक कोई कार्य को कर नहीं सकता है।

स्वास्थ्य ही धन है 

लोगों का स्वास्थ्य ही उसका असली धन होता है । क्योंकि हम बिना सही स्वस्थ के अपने जीवन में कोई भी खुशियाँ नहीं मना सकते है । किसी मनुष्य का खुल कर हँसना तभी अच्छा लगता है जब वो मानसिक व शारीरिक रूप से तंदुरुस्त हो।

क्योंकि उसकी हँसी में साफ दिखता है की उसका स्वास्थ्य कितना अच्छा है । अस्वस्थ व्यक्ति मानसिक व शारीरिक रूप से हमेशा कमजोर ही नजर आता है । कोई कार्य को वो करना तो चाहता है परन्तु वो सफलतापूर्वक कर नहीं पाता है।

लेकिन एक स्वस्थ व्यक्ति हमेशा बीमारियों से सावधान रहता है । वह समयानुसार अपने शारीरिक शक्ति को मजबूत बनाता रहता है । जिससे वो अपने जीवन में धन व अन्य सुख-सुविधाओं को अच्छे से प्राप्त कर सके।

हमें आगे बढ़ने के लिए मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है । क्योंकि हमें अच्छा स्वास्थ्य जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है । जो हमारे जीवन का धन होता है वो केवल कमाया ही जा सकता है ना की ख़रीदा जा सकता है।

अच्छा स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण बाते

अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई तरह की बाते हर व्यक्ति के लिए आवश्यक होते है । जो इस प्रकार है –

  • एक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए उसको प्रतिदिन योग व व्यायाम करना चाहिए । जिसके वजह से शरीर मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत रहता है।
  • स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार का लेना बहुत ही जरूरी होता है । इसलिए उसे नियमित रूप से आहार लेना चाहिए।
  • हमें कोई भी बीमारी की शंका हो तो हमें तुरंत चिकित्सक से मिला चाहिए । अगर किसी भी चीज का शंका न भी हो तो भी हमें समय – समय पर जाँच कराते रहना चाहिए।
  • एक मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए उसको भरपूर नींद की सख्त जरूरत होती है । एक स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम 6 घंटे व अधिक से अधिक 8 घंटे की नींद लेना चाहिए।
  • हमेशा खाना खाने का समय फिक्स करना चाहिए और खाने के पहले पानी पीना चाहिए, भोजन करते समय थोडा – 2 पानी पी सकते है । लेकिन खाने के तुरन्त बाद भर पेट पानी नहीं पीना चाहिए घंटे भर बाद पानी पीना लाभदायक होता है।
  • हमें बाहर का फास्टफूड खाने से परहेज करना चाहिए।

निष्कर्ष

आज के समय में, लोगों के पास स्वास्थ्य को सही रखने के लिए उनके पास समय नहीं रहता है । हमें अपने स्वास्थ्य को सही रखना बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है।

अपने स्वास्थ्य को सही रखने के उनके अनुकूल व सेहतमंद रहने के लिए उपयुक्त बिन्दुओं का पालन करना चाहिए । स्वास्थ्य प्रति सभी जो भी आवश्यक हो बिंदु उस पर अमल करना चाहिए।

16 thoughts on “स्वास्थ्य पर निबंध । महत्व । Essay on Health in Hindi”

  1. Pingback: टेलीविजन के फायदे और नुकसान । Advantages & Disadvantages of Television -

  2. Pingback: वन महोत्सव पर निबंध। Van Mahotsav Essay in Hindi - HindiEnglishessay

  3. Pingback: परिवार नियोजन पर निबंध। Essay on Family Planning in Hindi -

  4. Pingback: शराबबंदी पर निबंध । Essay on Alcohol Ban in Hindi

  5. Pingback: बदलती जीवन शैली पर निबंध। युवाओ की बदलती जीवन शैली

  6. Pingback: महानगरीय जीवन पर निबंध l Metropolitan Life Essay in Hindi

  7. Pingback: वायु प्रदूषण पर निबंध । उपाय, कारण । Essay on Air Pollution in Hindi » HindiEnglishessay

  8. Pingback: जल प्रदूषण पर निबंध । Essay on Water Pollution in Hindi

  9. Pingback: आत्मनिर्भरता पर निबंध । महत्व । Essay on Self Reliance in Hindi

  10. Pingback: वन संरक्षण पर निबंध l वन का महत्व l Essay on Forest Conservation

  11. Pingback: ध्वनि प्रदूषण पर निबंध । Essay on Noise Pollution in Hindi

  12. Pingback: स्वास्थ्य और व्यायाम पर निबंध । महत्व। Health & Exercise Essay in Hindi

  13. Pingback: धन का सदुपयोग पर निबंध । Essay on Good use of Money in Hindi

  14. Pingback: भारतीय किसान पर निबंध, महत्व, स्थिति, Indian Farmer Essay in Hindi

  15. Pingback: आज का युग विज्ञान का युग पर निबंध। Essay on Today's Era of Science

  16. Pingback: गाय और उसकी उपयोगिता । Cow and Its Usefulness Hindi Essay

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top