गर्मी की छुट्टी पर निबंध । Essay on Summer Vacation in Hindi

गर्मी की छुट्टी का जैसा ही नाम आता है बच्चो के चहरे की एक अलग ही खुशियाँ देखने को मिलती है । केवल बच्चो को ही नही बल्कि बड़े लोग भी छुट्टी का नाम से ही खुश हो जाते है । छुट्टियों का दिन जब होता है तब सभी लोग अपने – अपने परिवार के साथ छुट्टियाँ बिताने के लिए अपने पसंदीदा जगहों पर जाते है । अक्सर ये छुट्टियों का दिन ग्रीष्मकालीन का समय में आता है । क्योकि इसी समय ही सारे बच्चो की पढाई लिखाई महीने भर के लिए बंद होता है ।

छुट्टियों का दिन हर किसी के लिए उसके जीवन में बहुत महत्वपूर्ण समय होता है । अक्सर ये छुट्टियों का मौसम गर्मी के समय में आता है । बच्चे ही इस छुट्टियों का अच्छे से लुत्फ़ उठाते है, इस छुट्टियों के दिन में सब अपने – अपने मन-पसंद खाना और पर्यटकों के जगह पर भी जाते है । ये सब स्कूल बंद होने पर छुट्टी का आनंद लेते है । छुट्टियों के दौरान स्कूल का लम्बे समय तक बंद होने पर उस समय पर मौज मस्ती से उस समय को व्यतीत करते है ।

ये गर्मी की छुट्टियां बच्चो के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन होता है । इस छुट्टी दिन में बच्चे बड़ी उत्साह और मनोरंजन के साथ – साथ अपना मन – पसंद आइसक्रीम और फल भी खाते है । कुछ बच्चे छुट्टियों के समय में अपने माता – पिता और भाई – बहनों के साथ बिताते है । छुट्टियों के समय में कुछ बच्चे अपने नानी के घर या अन्य सगे संबधी के घर पर भी छुट्टियाँ बिताने के लिए जाते है ।

गर्मी के छुट्टियों के दिन

गर्मी के छुट्टियों के दिन में आराम के साथ – साथ और भी कई काम की चीजे करनी जरुरी होता है । जैसे ही स्कूल के वार्षिक परीक्षा हो जाने के बाद छुट्टियाँ होती है तो बच्चे थकान सा महसूस करते है और अपने पढाई में बिलकुल रूचि नही रखते है । इसलिए बच्चो को पढाई के लम्बे समय के बाद उसके अपने स्वास्थ और व्यवहार में सुधार के लिए आराम करना भी जरुरी होता है ।

इन गर्मियों के छुट्टियों में बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है । क्योकि हर किसी को अपनी छुट्टियों को अपने – अपने तरीके से मनाते है चाहे बड़े हो या बच्चे । किसी को पिकनिक जाना पसंद होता है तो किसी को अपने घर पर रह कर सबके साथ ही इस छुट्टियों का लाभ उठाता है ।

इन गर्मी के छुट्टी में बच्चे तरह – तरह के खेल खेलते है, जैसे की बैडमिंटन, फूटबाल, क्रिकेट, खो – खो और कबड्डी इत्यादि सब खेला करते है । ज्यादतर ग्रीष्मकालीन के समय में फलो का राजा आम भी मौसम कहा जाता है जिसका छुट्टियों समय में मीठे पके आम का भी आनंद लेते है । और भी कई तरह के इस मौसम में फल देखने को मिलता है जिसका बच्चे अपने मन – पसंद फल का आनंद उठाते है ।

गर्मी के छुट्टी में कई तरह के ताजे फलो का जूस भी पीने को मिलता है जो पुरे शरीर को ताजगी महसूस करता है । जब भी छुट्टियों के दिन आने वाला होता है तो लोग पहले से ही अपने पसंदीदा जगहों पर जाने के तैयारी करने लग जाते है । ये छुट्टियों का दिन सभी के लिए बहुत खास और यादगार भरा पल रहता है।

छुट्टियाँ बिताने के तरीके

देखा जाये तो ये छुट्टियों का दिन अपने – अपने तरीके से लोग इसका सदुपयोग भी करते है । जैसे अगर कोई बच्चा किसी विषय में कमजोर नजर आता है तो वो उस विषय का ट्यूशन कर उसको अच्छे ढंग से समझ पाता है । जो लोग अपने गावों से आकर शहरो में रहते अपने बच्चे को पढ़ाते है वो अक्सर गर्मी के छुट्टी में अपने गावं जाना पसंद करते है । क्योकि वहा उनका सारा परिवार एकत्रित होकर गर्मी की छुट्टियों का आनंद लेते है ।

लोगो के इस दैनिक जीवन के व्यस्त दुनियाँ में एक ब्रेक मिलता है जो खुशियों और मनोंरजन भरा रहता है । वो इस मनोरंजन से भरे दिन को अपने पसंदीदा स्थानों, हिल स्टेशनों व अन्य किसी बर्फीले जगहों पर जाकर इस दिन का लाभ उठाते है ।

गर्मी के छुट्टियों के लाभ  

अक्सर ये छुट्टियाँ स्कूल में पढ़ रहे छात्रो को गर्मी के मौसम थोडा आराम के लिए दिया जाता है । क्योकि पुरे साल में उनके तनाव और थकान कम करने के लिए होता है ताकि वो अपने अगले कक्षा की भी तैयारी आराम से कर सके ।

छुट्टियों की वजह से बच्चे अपने अगले कक्षा के विषय में थोडा बहुत जानकारी प्राप्त कर सकते है । गर्मी की छुट्टी बिताने का सबका अपना एक तरीका होता है वो अपने परिवार व दोस्तों के साथ इस गर्मी के मौसम में किसी ठंडी जगहों पर जाना पसंद करते है ।

कुछ बच्चे घर पर रह कर अपने सामान्य ज्ञान का भी अध्ययन करके उसका लाभ लेते है । कुछ बच्चो को तो छुट्टियों का भी होम वर्क दिया जाता है ताकि वो अपनी पढाई पर ध्यान लगाये रखे ना की केवल घूम फिरकर अपना समय बर्बाद न करे ।

अक्सर छुट्टियों में घुमे जाने वाले स्थान

वैसे देखा जाये तो लोग अपने परिवार और बच्चो के साथ समय व्यतीत करने के लिए कई स्थानों पर जाते है । जो उनका सबसे पसंदीदा जगह होता है वो अपनी तैयारी की समय ही ऑनलाइन टिकट बुक कर लेते है । फिर उस ट्रिप को यादगार पल बनाते है ।

सबसे ज्यादे घुमे जाने वाले स्थान – चंडीगढ़, कुल्लू मनाली, शिमला, दार्जिलिंग, उटी, नैनीताल, मुन्नार इत्यादि ।

निष्कर्ष

ये गर्मी की छुट्टियाँ हम सभी को आराम और नई सोच के लिए अवसर प्रदान करती है । इस छुट्टी के दौरान बच्चे अपने कौशलता को कोचिंग के माध्यम से सुधार कर सकते है । सभी को ये छुट्टियाँ अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करने अच्छा मौका देती है । जिससे लोगो को आपस में प्यार बढ़ता है ।

बच्चे इस मौसम का आनंद के साथ और कई तरह का ज्यादे से ज्यादे लाभ उठा सकते है । जैसे की वो अपनी कमजोरी को मजबूती में बदल सकते है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!