रक्षाबंधन पर निबंध | Essay On Raksha Bandhan In Hindi

रक्षा बंधन का यह त्योहार भाई- बहन के बीच खूबसूरत रिश्ते और प्रेम के आधार को मजबूत बनाता है जो इस दुनिया में सबसे अनोखा और अलग है|

एक भाई अपनी बहन को दुनिया की हर ख़ुशी देने का वादा करता है और यह रक्षा बंधन इसी वादे को और मजबूत करने का दिन है।

रक्षा बंधन के दिन बहन अपने भाई की हाथों पर विश्वास और रक्षा से बंधी रेशमी डोरी बांधती है| राखी  बांधने की इस ख़ुशी में भाई अपनी बहन को कोई उपहार भेंट करता है| कहते हैं कि बहन भाई को जब राखी बांधती है तब भाई बहन को उसकी रक्षा का वचन देता है।

प्यार से बंधे इस पर्व को श्रावणी भी कहते हैं। आज के दिन जो ब्राह्मण होते हैं वे नदी के किनारे पहुंचकर पूजा-पाठ की विधि करते हैं। वे सभी के हाथों में रक्षा कवच बांधते हैं। धागा बांधने के लिए उन्हें दान मिलता है। फिर जो बहनें होती है वे भी अपने भाई के कलाई में रक्षा कवच बांधती है। वे उनसे अपनी मर्यादा की रक्षा का वचन लेता है। इसी को रक्षाबंधन कहते हैं।

रक्षा बंधन का इतिहास

रक्षाबंधन सालों से चला आ रहा एक पुराना पर्व है। कहा जाता है कि एक समय था जब सैनिक युद्ध लड़ा करते थे तब उनकी बहनें उनका तिलक करके और राखी बांधकर उनकी सुरक्षा की कामना करती थी। सुरक्षा का धागा बांधते वक्त वे मन में मांगती की, जो राखी वह बांध रही है वह भाई को सब संकटों से दूर रखें।

राखी बँधवाकर सैनिक अपने देश और मां बहनों की रक्षा का संकल्प लेते थे। कहते हैं, चित्तौड़ पर एक पड़ोसी राजा ने आक्रमण कर दिया तब चित्तौड़ की जो महारानी कर्मावती थी वह अकेली उनका सामना नही कर पाई।

तब महारानी ने दिल्ली के बादशाह हुमायूं को राखी देकर मदद की गुहार लगाई प्राप्त होने पर हुमायूं सब से पहले अपनी बहन कर्मावती की मदद को आगे आये।

क्या होता है इस दिन?

भाई बहन के अनोखे रिश्ते का यह पर्व सभी हिंदुओं द्वारा पूरे भारत में मनाया जाता है। सभु हिंदू लोग अपने घर में बहन भाई के हाथ में राखी का बंधन बांधती है। भाई उसे तोहफा देता है जिसे बहन खुशी खुशी स्वीकार करती है।

किसी-किसी जगह पर ऐसी प्रथा है कि ब्राह्मण अपने यजमान को राखी बांधते हैं और उसके बदले कुछ लेते हैं। दक्षिण हिस्से में औरतें अपने भाइयों के अलावा पति को भी राखी बांधकर प्रेम के बंधन को औऱ मजबूत बनाती है।

राखी का महत्व

आज के बदलते समय में कई प्रकार की राखियाँ आ गयी हैं । अब लोगों को अपने तौर तरीकों और रीती-रिवाजों से राखी का यह त्यौहार मनाना अच्छा लगता है। इस दिन जो सभी बहनें होती हैं वे बहुत ही बेसब्री से इस पर्व का इंतज़ार करती है इस खुशी में कि उन्हें राखी बंधने के बदले कोई न कोई सुंदर उपहार उनके भाई तोहफे में देंगे।

भाई के माथे पर हल्दी कुमकुम करके वे कलाई में राखी बांध कर उन्हें अपने हाथों से मिठाई देती है। पूरे संसार में भिन्न-भिन्न प्रकार के त्यौहार मनाये जाते हैं| ऐसे ही हमारे देश में कई प्रकार के त्यौहार का उत्सव पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है।  भारत जो कि सोने की चिड़िया के नाम से विश्व मे प्रसिद्ध है  ऐसे देश में रहने पर बहुत ही गर्व महसूस होता है।

निष्कर्ष

हमारे देश में मनाए जाए वाले कई त्योहारों में एक त्यौहार रक्षा बंधन का भी है| रक्षा बंधन का त्यौहार बहनों और भाइयों के बीच का प्रेम दिखाता है जो रिश्ते को बहुत ही मजबूत बनाता है|

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!