मेरा भारत महान पर निबंध । Mera Bharat Desh Mahan Essay

हम अपने देश भारत में किसी भी परिस्थिति में ख़ुद को ढाल लेते हैं, हमारे राष्ट्र उन स्वर्णिम देशो में गिना जाता हैं जहाँ पर सबसे ज्यादा विकास हुआ है। इस देश के प्रत्येक नागरिक को भारतीय कहलाने पर गर्व महसूस होना चाहिये ।

भारत उन देशों में से है जो सबसे प्रख्यात व पुरानी सभ्यता को लेके चल रहा है, इस देश का इतिहास किसी को भी गौरव प्रदान करने वाला रहा है।

हम सब का प्रिय देश भारत सोने की चिड़िया के नाम से पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है, यह एक इकलौता देश रहा है जहाँ लोकतंत्र व शांति एक साथ चलता है। हम सभी को अपने पड़ोसी देशो के साथ भाईचारा और एकता का सबंध स्थापित करके रखना है ।

भारत का गौरवतिरंगा

हमारे राष्ट्र का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है और इसे सबसे पहले बनाने वाला पिंगले वैंकेया था। इस ध्वज की खूबसूरती 3:2 अनुपात लिये हैं। इस तिरंगे में तीन रंग शामिल हैं जिसमें पहला है केसरी पट्टी जो कि ताकत को दर्शाता है, फिर कातिरंगे का मध्य है सफेद रंग जो ईमानदारी और शांति दोनो को एक साथ दर्शाते है। फिर बाद में है अशोक चक्र जो धर्म का संदेश देता है।

उसके बाद आता है हरे रंग की पट्टी जो हमारे देश की हरियाली, व सभ्यता को दिखाता है। अपने ऐतिहासिक कहानियों के लिये प्रसिद्ध यह देश मोहनजोदड़ो और हड़प्पा के भी सभ्यता को दर्शाते हैं।

यदि हम भारत देश के मौसम की चर्चा करें तो यहां हर प्रकार की भाषाएँ कही और बोली जाती है यहां हर धर्म, कहानी, भाषा, रीति। व रिवाज में  विविधताएं  है, उतनी ही विविधताएं यहां के मौसम की भी है।

शहीदों का देश

यह ज़रूरी है कि इस देश में रहकर हम लोग सभी के लिए सामान्य आचरण रखें जिसके उद्दश्य हेतु कुछ नियम बनाए गए है ,जिसका पालन करना समाज के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है और यह ज़रूरी भी है जो जिस किसी ने भी पालन नहीं किया वह इस लोकतंत्र का हिस्सा बनने के लिये सक्षम  है।

सोने की चिड़िया कहलाने वाली स्वर्णिम देश में सभी के लिए एक जैसा कानून बना हुआ है और उसका पालन सभी का धर्म है। इस देश ने इतने नाम रोशन किये है चारों ओर अगर गिनती की जाए तो कम शब्द कम पड़ जाएंगे। यह देश उन महान शूर शहीदों के लिए जाना यह है जो न कितने दर्द और खून बहाकर देश को स्वतंत्रता दिलाई।

निष्कर्ष

आज का भारत सच्चे लगन, मेहनत, और ईमानदारी को स्थान दिए हुए है। इन्ही को अपना कर्तव्य मानकर सभी देशवासियों को चलना है और भावी समय में इसे तरक्की की ओर ले जाना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!