वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध । Essay on Tree Plantation in Hindi

यह पृथ्वी और पेड़ का रिश्ता सदियों पुराना है ये दोनों एक दूसरे  के पुरक हैं जो एक वातावरण का संतुलन बनाने में सहायक व फायदेमंद होते हैं। मानव जाति व पूरी पृथ्वी का अस्तित्व पौधे के अस्तित्व पर निर्धारित है ।

पर्यावरण को स्वच्छता औऱ ऑक्सिजन प्रदान करने  में ये हरे-भरे पेड़ व पौधे की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ये हवा में मौजूद मिश्रित तत्वों को छानकर शुद्ध ऑक्सिजन देते हैं, जल के गुणवत्ता का ख़्याल रखते हैं, जलवायु को संतुलित में भी इसकी बहुत बड़ी भूमिका होती हैं, इन सबके अलावा कई अन्य तरीकों से भी समस्त धरती को सुरक्षित व सन्तुलित रखते हैं।

स्वार्थ वृक्षों की कटाई का कारण

उद्योगपति और राजनीतिक नेता पैसों के लिए स्वार्थ व लालसा के जाल में फंस गए हैं। उनकी लालसा रहती हैं कि वे अपने व्यवसाय को और ऊंचे स्तर पर ले  जाएं व और पैसा कमाकर तरक्की करें। वे पेड़ों को काटकर प्रदूषण के स्तर में वृद्धि लाने में कोई कसर नही छोड़ते।

वहीं इसी आसमान के निचे ऐसे लोग भी हैं जो पर्यावरण को साफ बनाये रखने में हर कोशिश करते हैं और बिना किसी स्वार्थ के पृथ्वी के स्थिति को ठीक करने के लिए पर्यटन करते हैं।

बढ़ती जनसंख्या

बढ़ती हुई जनसख्या व खेती व उत्पादन की कमी से निपटने के लिए इंसानों द्वारा तेजी से वनों का विनाश हो रहा है. वैसे तो जनसंख्या स्तर में काफी अधिक वृद्धि हुई है, परन्तु वनों की मात्रा उतनी नहीं बढ़ रही है. यही वजह है कि बढ़ती आबादी और उनकी रहन-सहन के लिए अधिक भूमि और कृषि की ज़रूरत होती है।

अगर मानव जाती अपने ज़िन्दगी को लेकर गम्भीर होना चाहता है तो उसे अपने चारों तरफ वृक्षारोपण को बढ़ावा देना होगा।

पेड़ लगाने के फायदे

पेड़ो के फायदे की कोई सीमा नही है यह लोगों को कीमती वस्तु, जीने के लिए ऑक्सीजन सके लेकर स्वच्छ वातावरण प्रदान करता है। पेड़ ऑक्सीजन लेकर कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ता है जो एक महत्वपूर्ण क्रिया है।

इसके अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसों को पूरी तरह से साफ करदेते हैं। इन खतरनाक गैसों से वातावरण शुद्ध और स्वस्छ बना रहता है। जितनी संख्या में वृक्ष रहते हैं उतनी ही अधिक मात्रा में पेड़ होंगे और फ़िर ऑक्सीजन के स्तर में  बढ़ोतरी होगी।

पेड़ों का जीवन ज़रूरी

प्रदूषण की बढ़ती हुई  मात्रा आजकल खतरनाक रूप लेकर लोगों की जिंदगियां छीन रहा है जो देश के लिए बहूत खतरनाक है बहुत अधिक बढ़ रहा है। इस मुसीबत से निपटने के लिए वृक्षारोपण पर अधिक महत्व देना चाहिए ।

हमें एक स्वस्थ व लंबी ज़िन्दगी के लिए पेड़ों से घिरे रहना बहुत आवश्यक है। यह पेड़, गांव, शहर व जंगल जैसे क्षेत्र को हरा-भरा बनाने में बहुत सहायक होते हैं जो एक अच्छे पर्यावरण को बढ़ावा देते हैं।

इसका कारण है ये पेड़ो की मौजूदगी में ये जगहें प्रदूषण से कम प्रभावित रहेंगे। इसके अलावा शहरी और विकसित क्षेत्रों में खराब प्रदूषण की वजह है कम वृक्षों की संख्यां। अधिक संख्या में वृक्ष एक जगह की गुणवत्ता निर्धारित करती है।

निष्कर्ष

वृक्षारोपण पर हम प्रकाश डालें तो देखेंगे कि सिर्फ कम मात्रा में ही वे लोग हैं जो वास्तव में इस पृथिवी से प्यार करते हैं पेड़ लगाना अपना पहला कर्तव्य समझते हैं।

हम सब को पेड़ लगाओ गतिविधि में शामिल होने का ठोस प्रण लेना चाहिए। इसी आसमान के अंदर रहने वाले अन्य लोग अपने जीवन कार्य में इतने दुब गए हैं कि वे यह नहीं मानते कि अगर हमारे आसपास पेड़ों का अस्तित्व नही रहेगा तब हम लंबे समय तक सांस लेना पाना असम्भ हो जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!